Select Page

पीपल के पेड़ के नीचे कौन सा दीपक जलाना चाहिए?पीपल के नीचे कौन से तेल का दिया जलाना शुभ है? 

पीपल के पेड़ के नीचे दीप जला रहे हैं, तो पहले ये भी जान लें की कौन से तेल का दीपक पीपल के नीचे जलाने के लिए उपयुक्त है।

इसे भी पढ़ें 

| पीपल के पेड़ पर दिया कब जलाएं

पीपल के नीचे कौन सा दीपक जलाना चाहिए? पीपल के नीचे कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए? 

दीपक को सकारात्मकता, ज्ञान और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसलिए जीवन में नकारात्मक रूपी अंधकार और दरिद्रता को दूर करने के लिए पीपल के नीचे शुद्ध घी का दीपक और सरसों के तेल का दीपक जलाया जाता है।

पीपल के नीचे शुद्ध घी का दीपक जलाना शुभता का प्रतीक!

सनातन धर्म में पवित्र वृक्ष पीपल के नीचे शुद्ध घी का दिया जलाना शुभता का प्रतीक माना जाता है। कहा जाता है कि पीपल के पेड़ में पितरों का वास होता है और अमावश्या के दिन पितरों के लिए शुद्ध घी का दीपक जलाने से पितरों प्रसन्न होते हैं। पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। 

पीपल के नीचे दिया जलाकर महिलाएं मन्नत मांगती है!

मान्यता है कि पीपल के नीचे निसंतान महिलाएं शुद्ध घी का दीपक जलाकर संतान सुख की प्राप्ति और परिवार की सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। अतः घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और परिवार में धार्मिक भावना जागृत होती है।

पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से मिलती है ग्रह दोष से मुक्ति!

कहते है की पीपल के नीचे दिया जलाने से न्याय के देवता शनि देव प्रसन्न होते हैं। शनिवार के दिन सरसों के तेल का दिया पीपल के नीचे जलाकर शनिश्चराय मंत्र का जाप करने से शनि पीड़ा से मुक्ति मिलती है।  

पीपल के नीचे दिया जलाने के पीछे वैज्ञानिक महत्व भी जान लें!

वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुसार पीपल से हमें 24 घंटे प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होता है, इसलिए पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाकर बैठने से शरीर को ऑक्सीजन मिलने के साथ पॉजिटिव एनर्जी भी मिलती है। इस से स्वास जनित समस्या और मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है।

मुझे आशा है कि आपको इस लेख से पीपल के नीचे कौन से तेल का दीप जलाना शुभ माना जाता है इस बारे में सही तथ्य मिल गयी होगी। ब्लॉग को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।