Select Page

रविवार के दिन पीपल की पूजा कैसे करें ? क्या रविवार को पीपल की पूजा करना शुभ होता है ? 

रविवार के दिन पीपल की पूजा करना शास्त्र में शुभ नहीं माना जाता है। लेकिन अति आवश्यक होने पर पीपल की पूजा विशेष कार्य के लिए किया जाता है और वो विशेष कार्य क्या है, जान लीजिए। 

जरूर पढ़ें : 

| शनिवार को पीपल की पूजा कैसे करें

रविवार के दिन पीपल की पूजा कैसे करें? पीपल की पूजा रविवार को करना चाहिए या नहीं?

शास्त्रों के अनुसार पीपल की पूजा रविवार के दिन करने से दुर्भाग्य  आता है, लेकिन विशेष कार्य के लिए पीपल को पूजा जाता है जिससे घर पर आये मुसीबतों को टाला जा सकता है और कुछ अमंगल होने से बचा जा सकता है ।  

रविवार के दिन पीपल की पूजा करना दरिद्रता लाता है!

पुराणों के अनुसार पीपल की पूजा करने से पुण्य प्राप्ति होती है क्यों की पीपल श्री विष्णु जी का ही स्वरूप है। लेकिन पीपल की पूजा रविवार के दिन किया जाए तो अशुभ माना जाता है क्यों की उस दिन माता लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी का वास होता है और अलक्ष्मी उसी घर में रहती है जिस घर में पूजा पाठ नहीं होता है। ऐसा माना जाता है रविवार को पीपल की पूजा करने से घर में दरिद्रता और क्लेश बनी रहेगी।  

रविवार को पीपल की पूजा करने के लिए है एक विशेष वजह, जान लें!

घर में अगर पीपल अपने आप उग जाए तो उसे उस स्थान से हटाने के लिए रविवार के दिन एक विशेष पूजा की जाती है। उसके बाद पीपल को वहां से उखाड़ के हटाया जाता है और घर से दूर किसी खाली जगह पर लगाया जाता है क्यों की कहा जाता है कि पीपल घर पर लगाना अशुभ है। इसलिए यह विशेष पूजा रविवार के दिन करने से उसका उल्टा प्रभाव नहीं पड़ता है। 

मुझे उम्मीद है, रविवार के दिन पीपल की पूजा करना सही है या नहीं और रविवार वह विशेष पूजा क्यों की जाती है ये आप जान गए होंगे। ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।