Select Page

बुधवार को पीपल की पूजा कैसे करें? पीपल की पूजा बुधवार के दिन करने का सही विधि क्या है? 

पौधों में से पीपल के पेड़ को सर्बश्रेष्ठ माना जाता है और कहा जाता है कि जीवन में अगर कोई मुशीबत आए तो प्रतिदिन पीपल की पूजा करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती है। इसलिए पीपल की पूजा विधि बुधवार के दिन कैसे करना है, जान लीजिये। 

जरूर पढ़ें 

| मंगलवार को पीपल की पूजा कैसे करें |

बुधवार को पीपल की पूजा कैसे करें? पीपल की पूजा बुधवार को करने का महत्व क्या है ?

शास्त्रों के अनुसार पीपल में सभी देवी-देवताओं का वास है।  बुधवार के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी का दिन भी कहा जाता है, इसलिए इस दिन पीपल पर जल चढ़ाना, दिया जलना और पीपल की परिक्रमा करना शुभ माना जाता है। 

पीपल की पूजा बुधवार को करने की विधि समझें! 

प्रातः सूर्योदय के बाद पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाना चाहिए। पीपल के नीचे दिया जलाकर पीपल की परिक्रमा करना चाहिए। बुधवार को गणेश जी का दिन माना जाता है और गणेश जी को पीपल के पत्ते बहुत पसंद है। इसलिए इस दिन पीपल के 11 पत्ते तोड़ कर उसे साफ़ कर देना चाहिए। उन पत्तों पर चंदन से ‘श्री गणेशाय नमः’ लिखकर गणेश जी पर समर्पित कर सकते हैं।  ऐसा करने से करियर और कारोबार में तरक्की होती है।  

पीपल की पूजा बुधवार के दिन करने का महत्व क्या है, जान लें!

पीपल की पूजा बुधवार के दिन करने से गणेश जी और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। जीवन में सभी बाधाएं दूर हो जाती है और हर कार्य में सफलता जरूर मिलती है।  

मुझे उम्मीद है कि बुधवार के दिन पीपल की पूजा कैसे करें और बुधवार के दिन पीपल की पूजा करना शुभ है या नहीं ये आप जान गए होंगे।  अगर आपके पास कोई सुझाव है तो कृपया कमेंट बॉक्स में लिखें।  ब्लॉग के अंत तक जुड़े रहने के लिए धन्यवाद।