Select Page

पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे क्या है ? पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ना क्यों शुभ माना जाता है?

पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ना बहुत ही शुभ और उसके बहुत सारे फायदे भी होते हैं। इसलिए पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ने से क्या फायदा मिलता है, ये आप जानना नहीं चाहेंगे!                                                                                           

पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे क्या है ? क्या पीपल के नीचे प्रत्येक दिन हनुमान चालीसा पढ़ना फायदेमंद होता है? 

पवित्र वृक्ष पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ने के लाभ स्वरुप वातावरण में सकारात्मकता और जीवन में सुख-शांति का आगमन अवश्य होता है। इस से आत्मज्ञान, धैर्य, आत्मबल और एकाग्रता भी प्राप्त होती है। 

1.

पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पाठ करें, आशीर्वाद प्राप्त होगा! 

शास्त्रों के अनुसार पीपल में सभी देवी-देवताओं का वास होता है। नित्य रूप से पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पाठ करने से  माता लक्ष्मी, शनिदेव और हनुमान जी सभी देवी-देवताएँ प्रसन्न होती हैं।  पितृ दोष से मुक्ति मिलती है एवं पितरों की आशीर्वाद प्राप्त होती है।

2. 

ग्रह दोष से मुक्ति पाने के लिए पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ना चाहिए! 

कहते हैं कि शनि साढ़ेसाती से मुक्ति पाने के लिए और शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा पाठ करना चाहिए। कुंडली में शनि दोष एवं मंगल दोष है, तो पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ने से ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है। 

3.

हनुमान चालीसा पीपल के नीचे पढ़ने से करें नकारात्मक ऊर्जा को दूर!

घर में सुख-शांति और कलेश को दूर करने के लिए रोजाना पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ सकते हैं। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा या बुरी शक्ति घर में टिकती नहीं। 

4.

पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ने से होती है व्यापर में वृद्धि!

व्यापार में अगर लगातार क्षति हो रही है या फिर आपके शत्रु आपका अनिष्ट करने के लिए सोच रहे हैं, तो पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पाठ करने से वो सभी बाधाएं टल जाती है। धीरे-धीरे व्यापार में उन्नति होने लगती है।     

5.

पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पाठ करें, मानसिक और शारीरिक कष्टों से मिलेगी मुक्ति!

पीपल के नीचे हनुमान चालीसा जाप करने से मानसिक तनाव, शारीरिक कष्ट और सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। शरीर को प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है। जीवन में सकारात्मकता प्राप्त होती है। 

6.  

पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पाठ करना विद्यार्थियों के लिए है फायदेमंद! 

विद्यार्थी पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पाठ करने से और हनुमान जी का नाम जाप करने से स्मरण शक्ति और एकाग्रता में वृद्धि होती है। इस से परीक्षा के समय उन पर मानसिक दबाव कम होता है। मन उत्साह से भरा रहता है।

मुझे उम्मीद है कि आप पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ने से किन-किन फायदों को प्राप्त कर सकते हैं, यह जान गए होंगे।  ब्लॉग को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।