Select Page

पीपल के पत्ते खाने के लाभ क्या है? पीपल के पत्ते खाने से क्या फायदा मिलता है ? 

हिन्दू संस्कृति के अनुसार पीपल के वृक्ष को पूजनीय माना जाता है और यह भी कहा जाता है कि इसके पत्तों में बहुत सारे अविश्वसनीय गुण निहित है। पीपल के पत्ते सेवन करने से कितने चमत्कार फायदे होते हैं, यह भी जान लीजिए।  

पीपल के पत्ते खाने के लाभ क्या है? पीपल के पत्ते क्यों खाना चाहिए?

पीपल के पत्तों में धार्मिक महत्व के साथ बहुत ही महत्वपूर्ण वैज्ञानिक महत्व भी निहित है। पीपल के पत्तों में असामान्य औषधीय गुण छिपा है जो कि पत्तों को उबालकर या फिर उनका चूर्ण व रस बनाकर कई सारे  रोग जैसे कि खांसी, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, पीलिया , दिल की बीमारी, चर्म रोग आदि का इलाज किया जा सकता है। 

1. पीपल के पत्ते करता है सांस की बीमारी को दूर!

पीपल के पत्ते में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट तत्व सांस की बीमारी को दूर करने में मदद करता है।  पीपल के पत्तों को उबालकर चाय की तरह पीने से खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी को ठीक करता है।

2 . पीपल के पत्ते पाचन क्रिया को सही करता है!

पीपल के पत्तों में एंटी-इन्फ्लेमेटरी का तत्व पाया जाता है जिस से पत्तों की रस पीने से पेट की परेशानी जैसे दस्त, गैस, बदहजमी, ब्लोटिंग, डीसेंट्री के समस्या दूर हो जाता है।  

3. पीपल के पत्ते दांतों की समस्याओं के लिए बड़ा फायदेमंद!  

पीपल के पत्ते में एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व मौजूद होने के कारण पीपल के पत्ते चबाकर खाने से दांत मजबूत और मसूढ़ें स्वस्थ रहते हैं। मुँह से दुर्गंध और दांतों से खून निकलना बंद हो जाते हैं। 

4. पीपल के पत्ते सेवन करने से खून साफ़ होता है!

पीपल वायुमंडल शुद्ध करने के साथ शरीर के अंदर टेक्निक और खून साफ़ करने में मदद करता है। पीपल में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, इसलिए पीपल के पत्तों का जूस बनाकर पीने से खून साफ़ हो जाते हैं।  

5. पीपल के पत्ते लिवर के लिए फायदेमंद!

लिवर के गंभीर समस्या में पीपल के पत्तों का अर्क का उपयोग करने से , लिवर ख़राब होने से बच सकता है। 

6. पीपल के पत्ते कफ की समस्या से छुटकारा दिलाता है !

पीपल के पत्ते का काढ़ा बनाकर पीने से शर्दी, गले का दर्द और कफ के समाया गायब हो जाते हैं।  इसके पत्ते इन समस्याओं के लिए बहुत ही असरदार है।  

7. पीपल के पत्ते डाईबेटिस के लिए बहुत ही अच्छा है!

पीपल के पत्तों का जूस डाईबेटिस के मरीज पीने से शरीर में ब्लड ग्लूकोज की स्तर सही रहता है।  इसका सेवन करने से पितज दोष दूर हो जाता है।  

8. खांसी के लिए पीपल के पत्तों का उपयोग!

पीपल के पत्तों को उबालकर या फिर काढ़ा बनाकर पीने से खासी की समस्या दूर हो जाती है।  

9. पीपल के पत्ते पीलिया रोग के लिए इस्तेमाल करें!

पीपल के पत्तों का रस निकाल कर पीलिया होने पर ३/४ दिन सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है।  पीपल के पत्ते पीलिया के लिए रामबाण है।   

10. पीपल के पत्ते घाव भरने के लिए उपयोग करें!

पीपल के रस को घाव के जगह लगाने से घाव जल्दी भर जाता है और घाव जल्दी सुख जाता है।  इससे दर्द भी कम हो जाता है।

11. पीपल के पत्ते चर्म रोग के लिए फायदेमंद!

पीपल के कोमल पत्ते खाने से शरीर में चर्म रोग ठीक हो जाते हैं।  पीपल के पत्तों की काढ़ा बनाकर पीने से भी खुजली से राहत मिलती है। 

मुझे उम्मीद है पीपल के पत्ते खाने के लाभ के बारे में जानने के बाद आप घर में ही पीपल के पत्तों को लेकर इन सभी रोगों का इलाज करने की प्रयास जरूर करेंगे।  ब्लॉग को अंत तक पढ़ने के लिए आपका अनेक अनेक धन्यवाद।