Select Page

पीपल के पत्ते कब तोड़ने चाहिए? पीपल के पत्ते तोड़ने के लिए सही दिन क्या है? 

शास्त्रों के अनुसार, पीपल श्री विष्णु जी का साक्षात् रुप है। फलस्वरूप, पीपल के पेड़ की आराधना करना महत्वपूर्ण माना जाता है एवं पूजा के लिए पीपल के पत्ते तोड़ने के कुछ विधि, परंपरा और इसके पीछे धार्मिक महत्त्व को समझना व आदर करना बहुत जरुरी है।  

जरूर पढ़ें 

| पीपल के पेड़ में कौन से भगवान् का वास है

पीपल के पत्ते कब तोड़ने चाहिए? पीपल के पत्ते तोड़ने के लिए कौन से दिन शुभ है? 

पुराणों के अनुसार, पूजा के लिए पीपल के पत्ते तोड़ने के उचित व शुभ  दिन मंगलवार और शनिवार को माना जाता है साथ ही विधिगत निर्देशों के अनुसार, पीपल के पत्ते कार्तिक माह में तोडना शनिवार के दिन को अत्यधिक शुभ माना जाता है। 

पीपल के पत्तों का मंगलवार को तोड़ना – विशेष महत्व!

पीपल के 11 पत्तों को तोड़कर उन पर ‘जय श्री राम’ लिखने और हनुमान जी को उनकी माला समर्पित करने से जीवन में सभी कठिनाइयों का समाप्त हो जाता है। इस से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।

पीपल के पत्तों को शनिवार को तोड़ने का विशेष महत्व!

पीपल के पेड़ में शनि देव का आवास माना जाता है, जैसा कि ब्रह्मपुराण के 118 अध्याय में उल्लेख है। शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति शनिवार को पीपल की पूजा करता है, पीपल को स्पर्श करता है, और पीपल के एक पत्ते को तोड़कर उसे अपने पास रखता है, उसे ग्रहों से संबंधित किसी भी पीड़ा का सामना नहीं करना पड़ता। सारी दुखों और तकलीफों से मुक्ति मिलती है, और घर में लक्ष्मी का आशीर्वाद होता है।

पीपल के पत्तों का तोड़ना – कब और क्यों नहीं!

स्कंद पुराण के वैष्णव खंड के अनुसार, पीपल के पत्तों को कार्तिक मास में शनिवार को छोड़कर किसी भी दिन तोड़ना अनुचित है। इस पवित्र शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से व्यक्ति को धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

मुझे उम्मीद है की पीपल के पत्ते तोड़ने से पहले पीपल के पत्ते कब तोड़ने चाहिए यह बात जानने के बाद आप उन निर्देशों का पालन अवश्य करेंगे।  ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।