Select Page

पीपल घर के सामने हो तो क्या करें? पीपल घर के पास उग जाए तो क्या करना चाहिए? 

घर के सामने पीपल को ना उगाने से भी वो अपने आप उग जाता है। ऐसे में पीपल घर के सामने होना क्या सही है यह जान लें। 

इसे पढ़ें 

| पीपल को काटने से क्या होता है |  

पीपल घर के सामने हो तो क्या करें ? घर के पास पीपल का पेड़ होना- शुभ या अशुभ ? 

घर के सामने अगर पीपल का पेड़ हो तो उसके नकारात्मकता से बचने के लिए पीपल को जड़ समेत उखाड़ कर  घर से दूर किसी दूसरे खाली स्थान पर या फिर गमले में लगा सकते हैं।  

 पीपल का पेड़ घर के सामने होना शुभ नहीं !

सभी वृक्षों में से पीपल को सर्वश्रेष्ठ माना गया है क्यों की इस वृक्ष में देवताओं का निवास है। वास्तु शास्त्र के अनुसार लेकिन  पीपल घर के सामने होना अशुभ माना जाता है।  

कहा जाता है, जिस घर में पीपल है उस घर की आर्थिक विकास कभी नहीं होती है। यह वृक्ष एकांत पैदा करता है और परिवार में कलेश हमेशा लगी रहती है।  

 पीपल घर के सामने है तो उसका और एक परिणाम भी जान लें!

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो पीपल का घर के सामने होना सही नहीं हैं। पीपल की जड़ें घर के नीव को नष्ट कर देते हैं। पीपल की वृद्धि के साथ उसकी जड़ें घर की दीवारों पर दरार ला सकते हैं।  इसलिए घर के पास पीपल नहीं लगाना चाहिए। 

पीपल घर के सामने हो तो यह उपाय अपनाएं!  

कभी कभी पीपल घर में न उगाने के बावजूद भी वो अपने आप उग जाता है।  पीपल को घर के सामने से हटाने के लिए उसको जड़ समेत उखाड़ कर घर से दूर किसी खाली स्थान पर या फिर घर में मिट्टी के बजाय गमले में लगा सकते हैं। 

ऐसा करने से उसकी जड़ों से घर को कोई नुकशान नहीं पहुंचेगा और पीपल से मिल रहे सकारात्मक ऊर्जा चारो तरफ संचार भी हो पाएगा। 

मुझे आशा है कि पीपल का पेड़ अगर घर के सामने है तो आपको क्या उपाय अपनाना चाहिए ये आप जान गए होंगे। ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए सहृदय धन्यवाद।