Select Page

क्या पीपल घर पर लगाना चाहिए? पीपल का पेड़ घर में उगाना सही है क्या?

पीपल का पेड़ घर में उगाना चाहते हैं लेकिन इस वृक्ष को घर में लगाना शुभ है या नहीं, इस बात से परेशान हैं। इसलिए इस प्रश्न का उत्तर जान लीजिए।   

इसे भी पढ़ें 

|पीपल का पौधा कौन से दिन लगाना चाहिए|

क्या पीपल घर पर लगाना चाहिए ? पीपल के पेड़ किस स्थान पर लगाना चाहिए ? 

वास्तु शास्त्र में पीपल के पेड़ लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है।  लेकिन पीपल को घर के मिट्टी में लगाना मना है। इस धार्मिक प्रथा के पश्चात एक वैज्ञानिक तथ्य भी निहित है जिस कारण पीपल घर पर नहीं लगाना चाहिए। पीपल को गमले में लगाया जा सकता है।   

पीपल का पेड़ घर पर लगाना, शुभ या अशुभ!

सनातन धर्म  में पीपल को पवित्र वृक्ष माना जाता है, क्यों की इस वृक्ष में देवी -देवताओं का निवास है। वास्तु शास्त्र के अनुसार पीपल का पेड़ लगाना बहुत ही शुभ है लेकिन इसे घर में लगाना मना है।  कहा जाता है, पीपल घर में लगाने से इसकी जड़ें की तरह दरिद्रता भी पैर पसारने लगेगी।  घर में आर्थिक विकास कभी नहीं होता है। 

                                                                                                                     पीपल का पेड़ घर में न लगाने के पीछे वैज्ञानिक महत्त्व!                                                    

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से पीपल का पेड़ बहुत विशाल होता है और उसकी जड़ें मिट्टी के गहराही तक जाते हैं। पीपल घर में लगाने से उसकी जड़ें घर के नीव को ख़राब कर सकते हैं। इसलिए घर में या फिर घर के पास पीपल लगाना नहीं चाहिए।  

पीपल घर में लगाना चाहते हैं, गमले में लगाएं!

हिन्दू धर्म में पीपल को साक्षात विष्णु जी के रूप में पूजा जाता है। पीपल के सकारात्मकता पाने के लिए घर के मिट्टी के बजाय गमले में ऊगा सकते हैं।  

मुझे आशा है पीपल घर में लगाना चाहिए या नहीं इस बारे में सही तथ्य आप जान गए होंगे।  ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।