Select Page

पीपल के पत्ते कैसे खाएं? पीपल के पत्तों को खाने में कैसे करें उपयोग? 

पीपल के पेड़ की पूजा और इसके पत्तों को औषधि के रूप में उपयोग करना आप जानते होंगे, पर क्या ये जानते हैं कि पीपल को खाने में भी बेहतरीन इस्तेमाल किया जा सकता है? विस्तार से जानें! 

जरूर पढ़ें 

| पीपल के पत्ते खाने के लाभ क्या है ? | 

पीपल के पत्ते कैसे खाएं? पीपल के पत्तों का किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं? 

पीपल के पत्तों का औषधीय असर और स्वाद का आनंद हमारे स्वास्थ्य को सुधार सकता है। इसलिए इसके पत्तों से काढ़ा, सब्जी, साग, रायता जो भी बनाएं औषधीय गुण के साथ स्वाद भी बरक़रार रहता है।   

पीपल के पत्तों की काढ़ा है बड़ा फायदेमंद! 

पीपल की पत्तों का काढ़ा बनाकर चाय की तरह पी सकते हैं। पीपल के कोमल पत्तियों को अच्छे से साफ़ करके उन्हें पानी में उबालकर काढ़ा बना लें। फिर काढ़ा थोड़ा ठंडा होने के बाद उस में सेहद मिलाकर पी लें। 

यह काढ़ा दिल की बीमारी, शुगर लेवल को कंट्रोल करने में , हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने और शरीर को डेटॉक्स करने मदद करता है।  

पीपल के पत्तों की सब्जी का है अलग स्वाद!

पीपल के कोमल पत्तों की सब्जी बनाया जा सकता है। कोकम (kokum) के साथ पीपल के पत्तों की सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट बनता है। इसे बनाने का तरीका भी बहुत ही आसान है। 

कोकम में निहित एंटी-इंफ्लामेटरी तत्व पीपल के पत्तों के औषधीय गुण शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं  

पीपल के पत्तों की साग बनता है बहुत ही स्वादिष्ट!

पीपल के पत्तों का साग बनाना बहुत ही आसान और स्वास्थ्यप्रद है। इसमें पीपल के कोमल पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। इसे खाने से पाचन सही रहता है और यह खून साफ़ करने में मदद करता है।  

पीपल की पत्तों का रायता का भी लुफ्त उठाएं!

पीपल के पत्तों को रायता में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  पीपल के कोमल पत्तों को उबालने के बाद रायता में डाल सकते हैं, स्वाद बहुत बढ़िया रहेगा। 

पीपल के पत्तों का बहुत ही अच्छा प्रयोग के बारे में जानने के बाद आप इसका इस्तेमाल खाने में जरूर करें।  ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।