Select Page

तुलसी का पौधा सूख जाए तो क्या करें? तुलसी के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं?

हरा भरा तुलसी घर में सकारात्मक ऊर्जा लाती है लेकिन अगर तुलसी का पौधा सूख जाये तो फिर से हरा भरा कैसे बन सकता हैं जान लें। 

इसे भी पढ़ें 

| तुलसी का पौधा घर में लगाने से क्या लाभ होता है

तुलसी का पौधा सूख जाए तो क्या करें ? सूखे हुए तुलसी के पौधे को हरा भरा कैसे करें ? 

तुलसी का पौधा अगर सूख रहा है तो यह चिंता की बात हो जाती है।  तुलसी के पौधे को फिर से हरा भरा करने के लिए प्राकृतिक उपाय से जैसे की गोबर का खाद डालना, हल्दी या राख का प्रयोग करने से तुलसी के पौधे को सूखने से बचाया जा सकता है।  

1. तुलसी के पौधे का प्राकृतिक उपाय से करें देखभाल! 

तुलसी का पौधा किसी भी मौसम में बढ़ सकता है।  बस आपको उसकी देखभाल अच्छे से करने की जरूरत है। तुलसी के पौधे में कभी भी रासायनिक खाद मत डालें। इस से पौधा जल्दी सुख जाता है। 

इसलिए प्राकृतिक उपाय से गोबर की खाद को मिट्टी के साथ मिलाकर तुलसी के पौधे में डाल दें तो पौधा हरा भरा रहेगा और पौधा अच्छे से बढ़ पाएगा। 

2. तुलसी के पौधे में ज्यादा नमी न होने दें !

तुलसी के पौधे में ज्यादा पानी डालने से भी पौधा सुख जाता है।इसकी वजह होती है मिट्टी में ज्यादा नमी। पत्ते पिले पड़ने लगते हैं और आहिस्ता आहिस्ता झड़ने लगते हैं। उपाय में तुलसी के पौधे में ज्यादा पानी मत डालें। अगर ऐसा लग रहा है कि मिट्टी में ज्यादा नमी है तो खुरपी के मदद से मिट्टी को खोद लें। उस में थोड़ा और मिट्टी या बालू भर दें। इस से तुलसी सूखेगी नहीं, हमेशा हरा भरा रहेगा। 

3. तुलसी के पौधे को फफूंद संक्रमण (Fungal Infection) से बचाएं! 

तुलसी के पौधे में अगर ज्यादा नमी है या फिर कम वायु प्रवाह हो रहा है तो यह फंगल इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। फंगल इन्फेक्शन होने पर पत्तों के ऊपर सफेद परत जम जाती है और वो पौधे को बढ़ने नहीं देते। 

इसलिए फंगल इन्फेक्शन से तुलसी के पौधे को बचाने के लिए आप नीम का तेल या फिर नीम के पत्तों को उबालकर ठंडा होने के बाद 2 चम्मच तुलसी के पौधे में डाल दें। फिर कभी तुलसी का पौधा मुरझाएगा नहीं, हरा भरा रहेगा।  

4. हल्दी भी बन सकता है सूखे हुए तुलसी के पौधे के लिए दवा! 

सूखे हुए तुलसी के पौधे को आप हल्दी से भी इलाज कर सकते हैं।  तुलसी के पौधे पर हल्दी डालने से कीड़ा या चींटी तुलसी पौधे को नुकशान नहीं कर पाएंगे।  

मिट्टी के साथ हल्दी और लकड़ी के राख को समान मात्रा में मिलाकर आप तुलसी के पौधे में डाल सकते हैं। इस से धीरे धीरे करके तुलसी के पौधे में जान आने लगेंगे | 

5. राख बन सकता है तुलसी के पौधे के लिए बेहतरीन उर्वरक!

आप लकड़ी के राख को मिट्टी के साथ मिलाकर तुलसी के पौधे में डाल  सकते हैं ताकि उसे प्रचुर मात्रा में पोटासियम मिल सके। इस से तुलसी के पौधे को पोषण मिलता है। 

तुलसी के पौधे में अगर फंगल इन्फेक्शन है या फिर किड़े लगे हुए हैं तो लकड़ी के राख को पानी में घोल बना कर स्प्रेयर के मदद से आप तने और पत्तों पर छिड़क सकते हैं।  

तुलसी के पौधा सूख रहा है, तोमुझे उम्मीद है आप मेरी दी गई इन तरीकों का अनुसरण करके पौधे की देखभाल कर सकते हैं।ब्लॉग को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत आभार |