Select Page

तुलसी के पास कौन सी चीज़ नहीं रखनी चाहिए ? तुलसी के पास कौन से चीज़ें रखना शुभ नहीं?

ऐसी बहुत सी चीजें है जिन्हें हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे के पास रखना अशुभ माना गया है। इसलिए तुलसी के पास कौन सी चीज़ें रखना वर्जित हैं, जान लें। 

जरूर पढ़ें 

| तुलसी के पास कौन सी चीज रखनी चाहिए

 

तुलसी के पास कौन सी चीज़ नहीं रखनी चाहिए? कौनसी चीज़ें तुलसी के पास रखना नकारात्मक ऊर्जा का स्तोत्रं बन सकता है?

अक्सर यह देखा गया है कि तुलसी पूजन करने वाले लोगों के मन में यह सवाल आता है, तुलसी के पास क्या नहीं रखना चाहिए? हिंदू धर्म में ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिन्हें तुलसी के पास रखने से वर्जित किया गया है। इसके पीछे कई वैदिक तथा वैज्ञानिक तथ्य छिपे हैं और ऐसी २३ चीज़ें हैं जिन्हे तुलसी के पास रखने से अमंगल हो सकता है। 

1. भूल कर भी कभी तुलसी के पास कूड़ा न रखें! 

तुलसी के पौधे का काम होता है दूषित हवा को दूर करना तथा घर के अंदर बरकत लाना। इसलिए आप उसके आसपास गंदगी नहीं फैला सकते या किसी भी तरह का कूड़ा नहीं फैलाएं। कूड़ादान तुलसी के पास न रखें। 

2. मांसाहारी भोजन के टुकड़े तुलसी के पास न फेंके! 

तुलसी एक पावन पौधा है और तुलसी को “तुलसी मैया” के रूप में हम पूजा करते हैं। इसलिए तुलसी के पास मांसाहारी खाना फेंकने से यह आपके घर और घरवालों के लिए अशुभ बात हो जाएगी। तुलसी माँ के पास केवल शुद्ध शाकाहारी भोजन भोग ही चढ़ाया जाता है।   

3. तुलसी के पौधे के पास खाली कलश रखने की गलती से बचें !

तुलसी के पास खाली कलश रखना शास्त्रों में अच्छा नहीं माना गया है। शास्त्रों के अनुसार, पूर्ण कलश दिव्य ऊर्जा का स्रोत है तथा भावनात्मक, शारीरिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक शक्ति का प्रतीक है ।इसलिए तुलसी के पौधे के पास खाली कलश रखना अपशकुन माना जाता है, हमेशा पूर्ण कलश रखना चाहिए। 

4. तुलसी के पास सूखे हुए पौधों को रखना, दे सकता है आपको अमंगल का संकेत!  

कहते हैं सूखे हुए पेड़ पौधों में नकारात्मकता का वास होता है और उस वजह से घर में वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है। परिवार में मनमुटाव बढ़ जाता है और हमेशा अशांति लगी रहती है।

इसलिए तुलसी के पौधे के पास सूखे हुए पेड़ पौधों को रखना नहीं चाहिए इससे आपके जीवन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है। 

5. तुलसी के पास झूठा खाना फेंकना पड़ सकता है आप पर भारी! 

घर के आँगन में तुलसी की चौतरा होना हमें मंदिर के जैसा अनुभव कराता है। तुलसी के पास पक्षियों को दाना देने वाले पात्र या फिर आपके घर के पालतू जानवरों को खाना परोसा हुआ पात्र या फिर कोई भी झूठा खाना फेंकना नहीं चाहिए। 

6. तुलसी के पास भूलकर भी जूते या चप्पल रखने की गलती ना करें !

जूते और चप्पल बेजान जानवरों की खालों से बनाई जाती है जिससे हिंदू शास्त्रों में गलत कहा गया है। इसलिए चप्पल और जूतों को तुलसी के पौधे के पास रखना वर्जित है, इस गलती को भूल से भी ना करें।

7. तुलसी के पास गमले में किसी और पौधे का रोपण ना करें !

तुलसी के पौधे के पास एक साथ किसी और पौधे को लगाना नहीं चाहिए क्योंकि पौधों को सही तरीके से पोषण नहीं मिलेगा। ऐसे करने से तुलसी का पौधा अच्छे से बढ़ नहीं पाएगा। 

8. तुलसी के पास कम रोशनी न हो इस बात का अच्छे से रखें ध्यान! 

तुलसी के पौधे के आस पास कम रोशनी नहीं होनी चाहिए। पौधे पर सूरज का प्रकाश पड़ना चाहिए ताकि पौधा अच्छे से बढ़ सके और हरा भरा हो सके। 

9. तुलसी के पास कुछ पौधों को रखना घर के लिए अमंगल साबित हो सकता है! 

तुलसी के पौधे को घर से बाहर निकलते समय अगर देख कर जाएं तो शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे के पास कांटेदार पौधे जैसे की कैक्टस का पौधा नहीं रखना चाहिए, इससे आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

10. तुलसी के पास मकड़ी के जालें न होने दें, हो सकती है आपकी आर्थिक स्तिथि ख़राब!

तुलसी के पौधे के आस पास मकड़ी के जालें नहीं होने चाहिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें । अगर हो भी गए हो तो उसे तुरंत साफ कर देना चाहिए, मकड़ी के जालें घर में होना वास्तु शास्त्र में अशुभ माना गया है। 

11. तुलसी के पौधे के पास तुलसी के पत्तों को ना गिरने दें!

तुलसी का पौधा एक पवित्र पौधा होने के साथ साथ उस में लाखों रोगों के लिए औषधीय गुण भी छिपा है। इसलिए तुलसी का पत्ता हो या बीज हो उसे नीचे हम गिरने नहीं दे सकते क्योंकि किसी के पैरों के नीचे आ सकता है।

12. तुलसी के पास दीवारों पर गलत रंगों का चुनाव न करें! 

रंगों का सकारात्मक प्रभाव हमारे शरीर के साथ साथ पौधों पर भी उसका असर पड़ता है। तुलसी के पास दीवारों के रंग को गाढ़ा करने के बजाय हल्का रंग कर सकते हैं ताकि रोशनी ज्यादा मात्रा में अंदर आ सके। इस से मन को आनंद, सुकून और घर में खुशहाली फैल सकता है। 

13. तुलसी के पौधे के पास गन्दी नाली का पानी न छोड़ें! 

तुलसी के पौधे में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का गुण इतनी मात्रा में है कि शायद ही किसी पौधे में इतनी गुण पाया जा सके। दूषित नाली के पानी को तुलसी के पास छोड़ने से हमारी वातावरण दूषित हो जाएगी और तुलसी के सारे औषधीय गुण भी नष्ट हो जाएंगे।

14. तुलसी के पास गीला कपड़ा रखने से बचें! 

तुलसी के पौधे के पास गीले कपडे सुखाने नहीं चाहिए। हवा के कारण कपड़ों से पानी पौधे पर गिरने की संभावना हो सकती है। इसे ध्यान में रखें।

15. तुलसी के पास झाड़ू या पोछा ना रखें और आपके परिवार पर विपदा आने से रोकें! 

तुलसी के पौधे के पास झाड़ू या पोछे को ना रखें। ऐसा करने से परिवार पर विपदा और नकारात्मक ऊर्जा उत्पन हो सकता है। 

16. तुलसी के पास ना लगाए लता वाले पौधे, लगाने से पहले सोच लें इसका परिणाम!

तुलसी के पौधे के पास लता वाले  पौधे जैसे कि मनी प्लांट या फिर मधुमालती का पौधा या कोई भी लता वाले पुष्प  न लगाएं। लता वाले  पौधे दूसरे पौधे के ऊपर चढ़ जाते है और बाकी पौधों को बढ़ने नहीं देते।

17. तुलसी के पौधे के पास न जमने दें धूल और मिट्टी!

तुलसी के पौधे के आस पास धूल मिट्टी ना जमने दें। इससे पौधा बेजान हो जाएगा और बहुत जल्दी उसके पत्ते पीले पड़ जाएंगे। तुलसी का पौधा जितना ग्रो करेगा उतनी ही आपकी जीवन में उन्नति होती रहेगी। 

18. तुलसी के पौधे के पास अगर न देंगे साफ सफाई का ध्यान, तो आपके सफलता पर भी लग सकता ग्रहण! 

तुलसी के पौधे के पास साफ सफाई का विशेष ध्यान दें। तुलसी के पास आप दीप या अगरबत्ती जला रहे हैं तो ध्यान दें कि तेल/घी या फिर अगरबत्ती के राख जम कर वो स्थान के आस पास फर्श गंदा ना हो जाए। 

19. तुलसी के पास बेकार की चीज़ों को टिकने न दें !

तुलसी के पौधे के आस पास बेकार की चीजें या समान न रखें उससे उस स्थान को वायु प्रवाह और रोशनी सही तरीके से नहीं पहुंच पाएगी। 

20. तुलसी के पास टूटा हुआ शीशा रखेंगे तो संकट को न्योता देंगे !

टूटा हुआ शीशा नकारात्मक ऊर्जा फैलाने का काम करता है। घर में परेशानियों का पहाड़ न टूट पड़े इसलिए तुलसी के पास टूटा हुआ  शीशा कभी न रखें, उसे तुरंत बहार फेंक दें ।

21. तुलसी के पास पुराने कपड़े रखने से बचें!

तुलसी के पास पुराने कपड़े रखने से परिवार पर उसका दुष्प्रभाव पड़ता है और मानसिक तनाव हमेशा जीवन में बना रहता है। इसलिए पुराने कपड़ों को, हो सके तो किसी अलग जगह पर रख दे जहाँ किसी का आना जाना ज्यादा न होता हो ।

22. तुलसी के पास प्लास्टिक बैग को रखने की कभी सोचें भी मत !

तुलसी के पास प्लास्टिक से निर्मित बैग या फिर कोई भी चीज़ न रखें।     प्लास्टिक जमीन पर गलता नहीं है । प्लास्टिक पौधों की बढ़ने की क्षमता को नष्ट कर देता है । 

23. तुलसी के पास कीटनाशक औषधि न रखें तो अच्छा है!

तुलसी के पास कीटनाशक औषधि का प्रयोग न करें। तुलसी हमारे शरीर के लिए रामबाण सदृश होता है और अनेकों रोगों को नाश भी करता है। इसलिए कीटनाशक औषधि का प्रयोग करके उसके अच्छे गुण को नष्ट ना करें। 

मुझे उम्मीद है इन 23 बातों को अगर ध्यान देंगे तो जरूर जान पाएंगे कि तुलसी के पास कौन सी चीज़ रखना अशुभ है। ब्लॉग को अंत तक पढ़ने के लिए आपका आभार।