Select Page

तुलसी के बीज को कैसे खाएं? तुलसी के बीज कैसे खाना चाहिए?

तुलसी के बीज को औषधि के आलावा व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने में कैसे इस्तेमाल किया जाता है, जान लें।  

जरूर पढ़ें 

| तुलसी के पत्तों का सेवन कैसे करना चाहिए |  

तुलसी के बीज कैसे खाएं? तुलसी के बीज को व्यंजनों में कैसे करें इस्तेमाल? 

तुलसी के बीज को अगर व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाये तो उसका स्वाद कमाल का मिलता है। इसलिए तुलसी के बीज को मीठा, शरबत, चाय और ठंडा आदि व्यंजनों में प्रयोग किया जा सकता है। 

1. चाय में तुलसी के बीज का प्रयोग!

सुबह के चाय में आप तुलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। चाय में आप अदरक, छोटी इलायची और तुलसी के बीज को डाल कर चाय को अधिक स्वादपूर्ण बना सकते हैं। स्वाद में बढ़िया, हाज़मा भी सही रहता है। इसे पीने से ताजगी का अनुभव जरूर होगा। 

2. तुलसी का बीज फालूदा में लगाएगा चार चांद !

तुलसी के बीज को सब्जा सीड्स(Sabja Seeds) भी कहा जाता है। सब्जा सीड्स को पानी में भिगो कर उसको फालूदा में इस्तेमाल किया जा सकता है। फालूदा को मीठे में खाया जाता है।  यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है और स्वाद युक्त भी होता है।  

3. तुलसी के बीज को करें शर्बत में इस्तेमाल!

अगर आप शरबत पीने की शौक़ीन हैं तो उस में तुलसी के बीज (सब्जा सीड्स )का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। शरबत  में आप सब्जा नींबू पानी शरबत  ( Sabja Lemonade),सब्जा गुलाब और निम्बू शरबत ( Sabja rose Lemonade) बना कर सबको परोस सकते हैं | 

4.  मिल्क शेक या जूस में तुलसी का बीज बढ़ाएगा स्वाद! 

आप अपने पसंदिता मिल्कशेक या फिर कोई भी फ्रूट जूस में तुलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जा के प्रयोग से उनका स्वाद और बढ़ जाएगा।  

5. ठंडाई में तुलसी का बीज लाता है बहुत ही खास स्वाद!

गर्मियों में ठंडाई पीने का मज़ा बात ही कुछ और है, अगर इसे घर में बनाया जाए तो यह स्वास्थ्यवर्धक भी होता है। तुलसी का बीज ठंडाई में मिलते ही उसका स्वाद दो गुना बढ़ जाता है। 

गर्मियों में सब्जा ठंडाई का स्वाद एक बार जरूर लेना चाहिए।  

6. आइसक्रीम में इस्तेमाल करें तुलसी का बीज! 

किसी भी स्वाद के आइसक्रीम में तुलसी के बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है।आइसक्रीम के स्ट्रॉबेरी या  वैनिला फ्लेवर में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं | 

7. तुलसी के बीज के साथ कुल्फी का मज़ा लीजिए! 

कुल्फी को अलग स्वाद देने के लिए कुल्फी के साथ सब्जा सीड्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जा बादाम कुल्फी घर पर बना कर उसका मज़ा ले सकते हैं।  

8. तुलसी के बीज की जेली बच्चों के लिए बनाएं ! 

बच्चों के मन को लुभाने के लिए सब्जा सीड्स की जेली बना सकते हैं। झटपट घर में इसे आसानी से बना कर आप अपने बच्चों को खुश कर सकते हैं और उनके स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत अच्छा है। 

9. दूध को स्वाद युक्त बनाइए,  तुलसी के बीज का इस्तेमाल कीजिए!

दूध के साथ आप सब्जा सीड्स को भी डालकर पी सकते हैं जो की दूध के स्वाद को बढ़ता है और दूध आसानी से पच भी जाता है। 

10. तुलसी के बीज का खीर आपके मन मोह लेगा, जरूर बनाएं!

खीर के नाम सुनते ही मुँह में मीठे का एहसास होने लगता है। इसलिए खीर को और मीठा और स्वादपूर्ण बनाने के लिए आप तुलसी के बीज का भरपूर उपयोग कर सकते हैं।   

11. तुलसी के बीज का पुडिंग बनाएं और सबको खिलाएं!

तुलसी के बीज का पुडिंग बनाकर अपने परिवार के साथ उसका आनंद ले सकते हैं। कभी पुडिंग खाने का मन करे तो सब्जा सीड्स पुडिंग जरूर बनाएं।

मुझे उम्मीद है तुलसी के बीज का इस्तेमाल कैसे बेहतरीन तरीके से किया जा सकता है यह आप जान गए होंगे। ब्लॉग को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद 🙂