Select Page

तुलसी के पास कौन सी चीज रखनी चाहिए? तुलसी के पास कौन से चीज़ें रखना वास्तु अनुकूल है?  

तुलसी  एक पावन पौधा है। इसलिए तुलसी के पास चीज़ें रखने से पहले इस बात का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए कि तुलसी के पास कौन सी चीज़ रखना सही है, जो इस लेख से आप जान पाएंगे । 

जरूर पढ़ें 

| तुलसी के पास कौन सी चीज नहीं रखनी चाहिए?

11 विशेष वस्तुओं में आपका सवाल, ‘तुलसी के पास कौन सी चीज़ रखनी चाहिए’ का है समाधान

हमारे आस पास कुछ चीज़ें ऐसी हैं जिन्हे तुलसी के पास रखना वास्तु के हिसाब से सही है और उनमें से ११ वस्तुएं हैं जैसे की कलश, रंगोली, गंगा जल, अखंड ज्योत, फूल वाले पौधे आदि चीज़ें आप तुलसी के पास बिना संदेह के रख सकते हैं। 

1. तुलसी के पास पूर्ण कलश रखना- शुभ मंगल है!  

किसी भी पूजा विधि में हो या तुलसी के पास, पूर्ण कलश का स्थापना करना घर के लिए अत्यंत शुभ होता है। इसलिए कलश में आप पानी के साथ आम का पत्ता, नारियल, लाल धागा, सिंदूर और फूल चढ़ाकर तुलसी के पास रख सकते हैं।

2. तुलसी के पास अगर  बनेगी रंगोली, तो जीवन में खुशियां भी बनी रहेगी!

रंगोली शुभता का प्रतीक है। यह हमारे जीवन पर एक भावनात्मक प्रभाव डालता है। रंगोली हमारे जीवन में प्रसन्नता, समृद्धि और उपलब्धियां ले कर आता है। इसलिए तुलसी के पास आप चाहें तो रोज रंगोली बना सकते हैं। 

3. तुलसी के पौधे के पास रोशनी एवं वायु प्रवाह का रखें ध्यान, मान सम्मान मिलेगी!

तुलसी के पास अगर सही तरह से धूप और वायु प्रवाह होगी तो पौधा हरा भरा होगा और तुलसी की खुशबू चारों तरफ फैलता रहेगा। इसलिए तुलसी के पास उचित धूप और वायु प्रवाह के होने से पौधा जितनी विकसित होगा उतनी ही आपके जीवन में उन्नति आयेगी । 

4. तुलसी के पास अखंड ज्योत जलाएं, घर में वास्तु दोष दूर होगी !

तुलसी के पास अगर अखंड ज्योत जलाएंगे तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का विनाश होगा। घर सुख, शांति और समृद्धि से परिपूर्ण होगा। 

5. तुलसी के पास जला रहे हैं दीपक तो उपमिश्रण वाले तेल से बचें! 

तुलसी के पास दीपक में बाजार के अपमिश्रण वाले तेल न डाल कर शुद्ध देशी घी का ही इस्तेमाल करें। आप घर का बनाया हुआ घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

6. तुलसी के पास पवित्र गंगा जल का इस्तेमाल करें!  

गंगा जल को सबसे पवित्र माना गया है। किसी भी स्थान में नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त पाने के लिए गंगा जल का प्रयोग करने से मन को शांति मिलती है। तुलसी के पास गंगा जल  प्रत्येक दिन प्रयोग करने से शुभ होता है। 

7 . तुलसी के पौधे के पास फूल वाले पौधे लगाएं, आपका आंगन महकता रहेगा! 

तुलसी के पौधे के पास आप कोई भी फूल वाला पौधा लगा सकते हैं। तुलसी के पास लेकिन लता वाला पौधा न लगाएं। फूल वाला पौधा तुलसी के पास लगाने से हमारे जीवन पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और घर का वास्तु भी सही रहता है।  

8 . तुलसी के पास आप आंवले के पौधे को लगा सकते हैं! 

तुलसी के पौधे की तरह आंवले के पौधे को भी अत्यंत पवित्र और शुभ माना गया है। आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है। तुलसी के पास इस पौधे को लगाने से धन की वृद्धि होती है और परिवार में सुख शांति बनी रहती है।  

9   . तुलसी के पौधे के पास सुन्दर लाइट से सजावट करें !

घर को अगर हम दीपक या लाइट से सजाते हैं तो घर सुंदर लगने के साथ साथ घर में नकारात्मक ऊर्जा भी दूर हो जाता है | तुलसी के पास भी आप सजावट के लिए स्ट्रिंग लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से उस स्थान की सुंदरता बढ़ेगा और आपके जीवन से अंधकार रूपी सारे दुःख कष्ट मिट जाएंगे।  

10 .  तुलसी के पास सुंदर कागज के फ़ूल की झालर से शोभा बढ़ाएं !

तुलसी के पास सूंदर सूंदर कागज के फूल की झालर से सजा सकते हैं। बाजार में झालर आसानी से मिल जाएगी। आप घर पर भी आसानी से वो झालर बना सकते हैं और उस स्थान को सुंदर बना सकते हैं। 

11 .  तुलसी के पास आप मिट्टी के बनाए हुए घड़े को रख सकते हैं !

तुलसी के पास सजावट के बहुत सारे सामान रख सकते हैं। मिट्टी के बनाए हुए घड़े या फिर मिट्टी के बनाए हुए सूंदर आकारों वाली पात्रों में आप रंग भर कर उसके आसपास सजा सकते हैं। इससे उस स्थान की शोभा बढ़ जाएगी। घर में शांति और खुशहाली फैलेगी।  

मुझे उम्मीद है आप इन 11 चीज़ों को अगर तुलसी के पास रखेंगे तो आपके जीवन और परिवार को खुशिओं से भरा हुआ पाएंगे। ब्लॉग के अंत बने रहने के लिए धन्यवाद।