Select Page

एकादशी के दिन पीपल की पूजा कैसे करें?  एकादशी में पीपल की पूजा विधि क्या है? 

सनातन धर्म में एकादशी में पीपल के पूजा को महत्वपूर्ण मन जाता है। एकादशी के दिन कई सारे विधि का पालन भी किया जाता है और उनमें से पीपल की पूजा विधि क्या होनी चाहिए, जान लीजिए।

इसे भी पढ़ें 

| शनिवार को पीपल की पूजा कैसे करें

एकादशी के दिन पीपल की पूजा कैसे करें? पीपल की पूजा एकादशी के दिन करने का महत्व क्या है?  

विष्णु पुराण के अनुसार, पीपल श्री विष्णु जी का साक्षात स्वरूप है और एकादशी तिथि भगवान विष्णु का प्रिय दिन है। एकादशी के व्रत कर रहे हैं तो, उस दिन पीपल पर जल और पुष्प चढ़ाना चाहिए। पीपल के नीचे दीपक जलाने के बाद पीपल की परिक्रमा करनी चाहिए।   

एकादशी में पीपल की पूजा विधि, अवश्य जान लें!

एकादशी के दिन सूर्योदय के बाद मन्त्रों के साथ पीपल पर जल के साथ गुड़ और पुष्प चढ़ाना चाहिए। पीपल के नीचे घी का दीपक जलाने के बाद पीपल की 3 या 5 बार परिक्रमा करनी चाहिए। पीपल पर जल चढ़ाते समय और परिक्रमा करते समय यह मन्त्र ‘ॐ भगवते वासुदेवाय नमः’ का जाप करना चाहिए।  

पीपल की पूजा एकादशी पर करने का खास महत्व!

पवित्र वृक्ष पीपल की पूजा एकादशी के दिन करने से श्री विष्णु और माता लक्ष्मी की अपार करुणा प्राप्त होती है। जीवन में सारी परेशानियों से मुक्ति मिलती है। आत्मा को शांति मिलती है और मोक्ष प्राप्त होती है।  

मुझे उम्मीद है कि एकादशी में पीपल की पूजा करने के साथ अपने जीवन को स्वर्गीय शांति और समृद्धि से अवश्य भर देंगे। मेरे इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बेहद आभार।